राशन कार्ड कैसे डाउनलोड करे, Ration Card Download 2022

Ration Card Download: अगर पुराने जमाने की बात करें तो राशन कार्ड एक ऐसी वस्तु हुआ करते थे जो तितर-बितर होने के बावजूद भी सालों साल चलते थे। 10 में से 7 व्यक्ति तो ऐसे हुआ करते थे कि जिनका राशन कार्ड बेचारा गुहार लगाकर कहता था कि मुझे नया बनवा लो। क्योंकि बहुत से लोग कटे-फटे राशन कार्ड को लेकर ही बार-बार राशन लेने दुकानदार के पास पहुँच जाते थे।

लेकिन अब ऐसा नहीं हैं। अगर आपका राशन कार्ड फट फट गया हैं, कहीं खो गया हैं या फिर किसी बच्चे ने उसके टुकड़े-टुकड़े कर दिए हैं तो उस स्तिथि में आप बहुत ही आसानी के साथ ऑनलाइन ई राशन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

हर प्रदेश के खाद्य विभाग द्वारा इस सुविधा को प्रदान किया जाता हैं जिसके अंतगर्त आप बहुत ही आसानी से ऑफिसियल वेबसाइट की मदद से ऑनलाइन ई राशन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं लेकिन ज्यादातर लोगों को इस जानकारी का पता न होने के कारण वे इसका फायदा नहीं उठा पा रहे हैं।

इसीलिए आज की इस पोस्ट में, हम आपके लिए इसी विषय पर पोस्ट लेकर आए हैं जिसमें हम चर्चा करेंगे कि आप कुछ ही स्टेप्स को फॉलो करके अपना राशन कार्ड डाउनलोड कैसे कर सकते हैं ?

ध्यान दें: अगर आपके पास कंप्यूटर नहीं हैं और आप एक मोबाइल उपयोगकर्ता हैं तो भी यह प्रोसेस आपके काम आने वाली हैं क्योंकि मोबाइल फ़ोन के जरिए भी आप बहुत ही आसानी से राशन कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे।  

राशन कार्ड को डाउनलोड कैसे करें ?

अगर आपका राशन कार्ड कहीं खो गया हैं और आपको दुकानदार राशन नहीं दे रहा हैं तो आप आगे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके राशन कार्ड निकाल सकते हैं और दुकानदार से अपने हिस्से का राशन प्राप्त कर सकते हैं।

चरण 1. सबसे पहले आपको इस वेबसाइट को ओपन करें।

किसी भी जरूरी डॉक्यूमेंट को डाउनलोड करने के लिए किसी न किसी वेबसाइट का यूज़ अवश्य करना पड़ता हैं। ऐसा ही कुछ राशन कार्ड डाउनलोड करने के साथ भी हैं। राशन कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट “nfsa.gov.in” पर विजिट करना होगा। ज्यादा आसानी के लिए आप आगे दिए गए लिंक का यूज़ कर सकते हैं

चरण 2. राशन कार्ड ऑप्शन को चुन ले

जैसे ही आप वेबसाइट पर विजिट करते हैं तो आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा। यहाँ आपको राशन कार्ड के नाम से टॉप में एक विकल्प मिलेगा। जिसे क्लिक करने के बाद आपके सामने 2 ऑप्शन और नजर आएँगे। इनमें आपको दूसरे ऑप्शन राशन कार्ड डिटेल्स ऑन राज्य पोर्टल” सेलेक्ट कर लेना हैं।

चरण 3. अब स्टेट का नाम चुन ले

जैसे ही आप “राशन कार्ड डिटेल्स ऑन राज्य पोर्टल” ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो ओपन होने वाले न्यू पेज में आपको भारत के सभी राज्यों के नाम नजर आ जाएंगे। अब आप अपने स्टेट का नाम चुन लें। जैसे आप अगर यूपी से हैं तो यूपी चुन सकते हैं और हिमाचल से हैं तो हिमाचल का भी चुनाव कर सकते हैं।

चरण 4. अपने जिले का नाम चूज करें।

स्टेट चुनने के बाद, आपको जिला चुनना होगा क्योंकि जैसे ही आप स्टेट चुनते हैं तो पुरे भारत की वेबसाइट स्टेट वेबसाइट में कन्वर्ट हो जाती हैं। अब अगर आपने किसी राज्य को चुन लिया हैं तो उसमें जहाँ आप रहते हैं उस जिले को भी चुन लें।

चरण 5. अब इलाके के हिसाब से ग्रामीण या शहरी चूज करें।

राशन कार्ड वर्गीकरण को आसान बनाने के लिए इसे 2 भागों में बांटा गया हैं जो इस प्रकार हैं:-

  • ग्रामीण इलाका
  • शहरी इलाका

अगर आप गांव में रहते हैं तो ग्रामीण के साथ जा सकते हैं और अगर आप शहर से बिलोंग करते हैं तो आप शहरी या फिर अर्बन सेलेक्ट कर सकते हैं।

चरण 6. अब अपना ब्लॉक चुनें।

जैसे ही आप अपना जिला चुनते हैं तो उसके अंतगर्त आने वाले सभी ब्लॉक्स ओपन हो जाते हैं। अब जो ब्लॉक्स की लिस्ट आपको शो हो रही हैं उसमें से अपने ब्लॉक को चुन लें।

चरण 7. पंचायत का नाम चुनें।

ब्लॉक सेलेक्ट करने के बाद अगला पेज जो ओपन होता हैं उसमें आपके ब्लॉक के अंदर आने वाले सभी पंचायतें शो हो जाएगी। जिनमें से आप किसी एक को अपने ग्रामीण इलाके के हिसाब से चुन सकते हैं।

चरण 8. अब आप अपना गाँव चुनें।

अगर आपकी पंचायत आपके गांव में हैं तो आपको केवल पंचायत ही चुननी हैं और यदि आपकी पंचायत किसी और गाँव में और आपका गाँव थोड़ा दूर हैं तो उस केस में आप अपने गाँव का नाम सेलेक्ट करेंगे।

चरण 9. अपने राशन कार्ड का नंबर चुन लें।

जैसे ही आप गाँव चुनने में सफल हो जाते हैं तो आपके गांव के अंडर जो भी फैमिलीज़ आती हैं उन सभी की लिस्ट आपको शो जाएगी। अब यहाँ से आपको अपना कार्ड नंबर चुन लेना हैं। राशन कार्ड नंबर मिल जाने के बाद उस पर क्लिक कर दें।

चरण 10. अब राशन कार्ड डाउनलोड कर लें।

पिछले 9 स्टेप्स को फॉलो करते हैं तो आप बहुत ही आसानी से अपना खोया हुआ या फटा हुआ राशन कार्ड दोबारा ऑनलाइन निकलवा सकते हैं। राशन कार्ड नंबर सेलेक्ट करने पर आपके सामने उस पर्टिकुलर कार्ड के बारे में कम्पलीट इनफार्मेशन खुल जाएगी। इसमें आपको राशन कार्ड डिस्क्रिप्शन के साथ फॅमिली के बाकि सदस्यों के नाम भी दिखाई देंगे। अगर आप अपना राशन कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसे प्रिंट कर सकते हैं।

ध्यान दें: ये कुछ आसान स्टेप्स हैं जिन्हें फॉलो करके आप आसानी से राशन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। आगे कुछ प्रश्न उत्तर जानते हैं जो कि राशन कार्ड डाउनलोड से रिलेटेड महत्वपूर्ण हैं।

>> Ration Card List >> Bihar Ration Card List
>> Haryana Ration Card List>> Uttarakhand Ration Card List
>> Ration Card List Himachal>> Ration Card List UP
>> Ration Card List Jharkhand>> Ration Card Gram Panchayat

राशन कार्ड डाउनलोड कैसे करें – संक्षेप में

1. राशन कार्ड कहाँ से डाउनलोड करें?

उत्तर – राशन कार्ड डाउनलोड करने के लिए आप इनकी ऑफिसियल वेबसाइट nfsa.gov.in पर विजिट कर सकते हैं।

2. राशन कार्ड में नाम कैसे पता करें?

उत्तर – सबसे पहले आपको nfsa.gov.in की वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपको ऊपर बताए गए 10 स्टेप्स को फॉलो करना होगा। इसके बाद आप जान पाएंगे कि राशन कार्ड में आपका नाम हैं या नहीं।

3. राशन कार्ड मोबाइल से कैसे चेक करें?

उत्तर – अगर आप मोबाइल से राशन कार्ड चेक करना चाहते हैं तो कोई बड़ी बात नहीं हैं। आपको सेम प्रोसेस को फॉलो करना हैं और nfsa.gov.in  वेबसाइट पर विजिट करके राशन कार्ड मोबाइल के द्वारा चेक कर लेना हैं।

निष्कर्ष

इस लेख में, मैंने आपके साथ शेयर किया हैं कि आप किस प्रकार ऑनलाइन वेबसाइट की मदद से राशन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आपको दी गई जानकारी में किसी प्रकार की सहायता चाहिए या आप कुछ पूछना चाहते हैं तो आप निचे कमेंट करने पूछ सकते हैं। हम आपके प्रश्न का जवाब देने की हर सम्भव कोशिश करेंगे।

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हैं तो इसे अपने सोशल मीडिया फ्रेंड्स के साथ शेयर करना बिलकुल न भूलें।

धन्यावद।

Leave a Comment

error: Content is protected !!